गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा और इस तक लोगों की पहुंच के मामले में भारत चीन, बांग्लादेश, श्रीलंका और भूटान जैसे देशों से पीछे है। लांसेट के अध्ययन के मुताबिक भारत 195 देशों की सूची में 145वें स्थान पर है। इसमें चीन 48वें, श्रीलंका 74वें, बांग्लादेश 133वें और भूटान 134वें स्थान पर है। हालांकि, भारत ने वर्ष 90 से स्वास्थ्य सेवा में लगातार सुधार किया है। वर्ष 2016 में उसे 41.2 अंक मिले, जबकि 1990 में महज 24.7 अंक मिले थे।

आइलैंड 97.1 अंक के साथ दुनिया में पहले पायदान पर है। सर्वेक्षण के मुताबिक, 60 से अधिक अंकों के साथ भारत के राज्यों में गोवा और केरल की स्थिति सबसे बेहतर है। असम और उत्तर प्रदेश का प्रदर्शन इस मामले में सबसे खराब है और इन दोनों राज्यों को 40 से भी कम अंक मिले हैं। रिपोर्ट में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा और इस तक लोगों की पहुंच बेहतर करने पर जोर दिया गया है।

अपनी प्रतिक्रिया दें

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।

और भी पढ़ें..

विज्ञापन

फोटो-फीचर

हिंदी ई-न्यूज़ से जुड़े