सोशल नैटवर्किंग सर्विस फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा करते हुए बता है कि आने वाले समय में फेसबुक की स्टोरी फीड्स में यूजर को बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। यूजर्स को इस प्लैटफॉर्म पर अपने प्रियजनों जैसे दोस्तों और रिश्तेदारों की स्टोरीज व वीडियोज सबसे पहले दिखाई जाएंगी। माना जा रहा है कि फेसबुक पर प्राथमिकता के आधार पर दिखाई जा रही न्यूज पोस्ट्स से यूजर्स नाखुश हैं जिस वजह से अब कम्पनी द्वारा बेसिक फीचर्स को दोबारा शामिल करने का फैसला लिया गया है। 

 

मार्क जुकरबर्ग ने दिया अहम बयान

फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग ने बताया है कि फेसबुक यूजर्स को इसे चलाने में खुशी मिले इसी बात को ध्यान में रखते हुए इसमें बेसिक फीचर्स को शामिल किया जा रहा है, यानी अब यूजर्स अपने दोस्तों व प्रियजनों द्वारा पब्लिश की गई पोस्ट को पहले देख पाएंगे। कम्पनी ने रिसर्च से पता लगाया है कि यूजर्स अपने बच्चों आदि की तस्वीरों को देख ज्यादा खुश होते हैं बजाए अन्य खबरों के। 2 बिलीयन एक्टिव यूजर्स वाले प्लैटफोर्म पर ऐसी पोस्ट्स को देख कर लोग अब इस पर कम समय बिता रहे हैं  जिस वजह से अब इनमें बदलाव किया जा रहा है। 

 

इस कारण मिल रहा था न्यूज को बढ़ावा

फेसबुक ने अपने बिजनेस को बढ़ाने व ज्यादा पैसे कमाने के लिए न्यूज पोस्ट्स को हायर प्रायोरिटी से दिखाना शुरू कर दिया था। इससे फेसबुक ने पैसे तो कमाएं हैं लेकिन वर्ष 2016 में अमरीका में हो रहे राष्ट्रपति के चुनाव के दौरान फेसबुक पर कई ऐसी फेक न्यूज और एड्स को शो किया गया था। जिससे अमरीकी लोगों के बीच दुश्मनी को प्रोत्साहित करने को लेकर फेसबुक की रैप्यूटेशन पर काफी प्रबाव पड़ा था। फेसबुक ने अभी यह पुष्टि नहीं की है कि इन्ही कारणों को लेकर ही बेसिक फीचर्स को शामिल किया जाएगा। कम्पनी ने बताया है कि कम नैगटिव आर्टिकल व ज्यादा पॉजिटिव पर्सनल पोस्ट्स से बेहतर कम्यूनिटी को बढ़ावा मिलेगा। 

PunjabKesari

 

यूजर के फीडबैक से मिलेगा अब स्टोरी फीड का सुझाव

फेसबुक ने बताया है कि यूजर के फीडबैक के बिहाव पर ही यूजर को अब पोस्ट्स दिखाई जाएंगी। वहीं फेसबुक पर अब बिजनैस, ब्रांड्स और मीडिया से जुड़ी पोस्ट्स को कम दिखाया जाएगा और यूजर के पर्सनल मोमेंट्स को हायर प्रायोरिटी मिलेगी। मार्क जुकरबर्ग का मानना है कि मीडिया कन्टैंट को कम करने से व पर्सनल कंटैट को बढ़ाने से लोगों के आपस में रिश्तों को बेहतर किया जा सकेगा। फेसबुक चाहती है कि इसका उपयोग करते समय यूजर्स का मूड सही रहे और यह कम्यूनिटी व बिजनेस के लिए भी काफी फायदेमंद रहेगा। 

 

आपको बता दें कि फेसबुक के शुरूआती दिनों में कम्पनी का फोकस सिर्फ दोस्तों में आसान कम्युनिकेशन बनाना था। लेकिन कुछ वर्षों से फेसबुक ने स्टोरी फीड्स में मीडिया कम्पनीयों की पोस्ट को पुश करना शुरू कर दिया था। लेकिन अब फेसबुक ने अपने यूजर्स को खुश करने के लिए यह फैसला लिया है। 

 

TV प्रोग्रामिंग पर 1 बिलीयन डॉलर इनवैस्ट करेगी फेसबुक 

जुकरबर्ग की टीम ने पता लगाया है कि यूजर फेसबुक पर LIVE आना काफी पसंद कर रहे हैं और अब ऐसी ही वीडियोज को बढ़ावा दिया जाएगा। माना जा रहा है कि कम्पनी अपने TV प्रोग्रामिंग पर 1 बिलीयन डॉलर को इनवैस्ट करेगी और हो सकता है कि कम्पनी अमेजन और नैटफ्लिक्स जैसे ओरिजनल शोज भी लोगों तक पहुंचाए ।

अपनी प्रतिक्रिया दें

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।

और भी पढ़ें..

विज्ञापन

फोटो-फीचर

हिंदी ई-न्यूज़ से जुड़े