अगर सुबह की शुरूआत अच्छी हो तो पूरा दिन अच्छे और हेल्दी गुजरता है। अधिकतर लोग दिन की शुरुआत कॉफी या चाय के साथ करते हैं लेकिन आप गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदें डालकर भी पी सकते हैं। कुछ लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं कि सर्दियों में गर्म नींबू पीना चाहिए या नहीं। आपको बता दें कि सर्दियों में भी इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इतना ही नहीं, आप चाहे तो इसका सेवन खाली पेट भी कर सकते हैं। चलिए जानते हैं सर्दियों में गर्म नींबू पानी पीने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं।
 

गर्म नींबू पानी पीने का सही समय
रात को सोते समय आप पानी का सेवन नहीं करते। ऐसे में सुबह गुनगुना नींबू पानी पीना सबसे अच्छा होता है क्योंकि इससे बॉडी से विषाक्त पदार्थों बाहर निकाल जाते हैं। इसके अलावा रात के समय इसका सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

PunjabKesari

गर्म नींबू पानी पीने के फायदे
1. पाचन में सुधार

गर्म नींबू पानी से शरीर में मौजूद विषैले तत्व यूरिन के जरिए बाहर निकल जाते हैं, जिससे पाचन क्रिया मजबूत होती है। इसके अलावा सुबह खाली पेट गर्म नींबू पानी पीने से अपच, एसिड रिफ्लेक्ट और पेट की सूजन से राहत मिलती है।

PunjabKesari

2. मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली
नींबू में विटामिन सी, पोटैशियम और आयरन होता है, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।  इससे शरीर को सर्दियों में होने वाले जुकाम, सर्दी-खांसी और फ्लू से लड़ने में मदद मिलती है।

3. बैलेंस पीएच लेवल
नींबू में अम्लीय गुण पाया जाता है, जिससे शरीर के पीएच स्तर बैलेंस रहता है। इसके अलावा यह शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालकर लीवर को सक्रिय बनाता है।

4. हाइपरटेंशन
रिपोर्ट के मुताबिक,  31 फीसदी पुरुष और 26 फीसदी महिलाएं हाइपरटेंशन का शिकार होती हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि इसे कंट्रोल करने में खान-पान सबसे अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए आप गर्म नींबू पानी का सेवन भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

5. वजन घटाने में मदद
सुबह खाली पेट गर्म नींबू पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और फैट तेजी से बर्न होता है। इससे वजन भी दोगुणा तेजी से घटता है।

6. खूबसूरत स्किन
नींबू में मौजूद विटामिन सी से स्किन हेल्दी होती है। गर्म नींबू पानी पीने से जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे स्किन डिटॉक्स होती है। इससे त्वचा की रंगत में निखार आता है और मुंहासे की समस्या भी दूर हो जाती है।

7. कब्ज की समस्या से राहत
अगर आपको अक्सर कब्ज की समस्या रहती है तो सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इससे कब्ज के साथ पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं भी दूर हो जाएगी।

8. लीवर को रखें स्वस्थ
लीवर की सेहत मेटाबॉलिज्म का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और गर्म नींबू पानी पीने से लीवर साफ होता है और वह दिनभर सक्रिय रहता है। इसके अलावा सुबह गर्म नींबू पानी पीने से लीवर की एनर्जी भी रिस्टोर होती है।

PunjabKesari

9. रखें तनावमुक्त
पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होने के कारण इसका सेवन आपको तनाव और डिप्रेशन से दूर रखने में भी मदद करता है। सुबह इसका सेवन करने से दिनभर आपका मूड़ भी फ्रेश रहता है।

10. कैंसर-विरोधी
नींबू के ऑक्सीकरण-रोधी तत्व कैंसर के खतरे को कम करते हैं। दरअसल, कैंसर ऐटिड वाली जगह में अधिक पनपता है और इसका सेवन ऐसिड को बेअसर कर देता हैं। इससे शरीर में कैंसर कोशिकाएं बढ़ ही नहीं पाती।

PunjabKesari

अपनी प्रतिक्रिया दें

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।

और भी पढ़ें..

विज्ञापन

फोटो-फीचर

हिंदी ई-न्यूज़ से जुड़े