शादीशुदा रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए भरोसे, विश्वास के साथ प्यार का होना भी बहुत जरूरी है। पार्टनर को प्यार जताने का सबसे अच्छा तरीका है उन्हें गले लगाना। वहीं, अपने पार्टनर से नजदीकियां बढ़ाने और एक-दूसरे के बीच के झगड़े को खत्म करने के लिए उन्हें गले लगाना सबसे अच्छा तरीका है। मगर क्या आप जानते हैं कि पार्टनर को गले लगाना रिश्ते के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं पार्टनर को गले लगाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।
 

1. अपनेपन का अहसास
अगर आपको किसी चीज का डर है या आप अकेला महसूस करते हैं तो पार्टनर की जादू की झप्पी आपकी इन प्रॉब्लम को मिनटों में दूर कर देगी। जब आप अपने पार्टनर को प्यारे से गले लगाते हैं तो आपको अपनेपन का अहसास होता है।

PunjabKesari

2. झगड़े खत्म करना
झगड़ा खत्म करने के लिए भी पार्टनर को जादू की झप्पी यानि उन्हें गले लगाना सबसे अच्छा तरीका है। जब भी आपकी पार्टनर से लड़ाई हो तो उन्हें प्‍यार से गले लगा लें।
 

3. रिश्ते को बेहतर
कई बार घर की टेंशन, ऑफिस में काम की वजह अपने पार्टनर को नजरंदाज कर देते हैं। उन्हें एक प्यारा हग देने से थोड़ी देर के लिए सारी टेंशन दूर हो जाती है। किसी भी रिलेशनशिप के लिए यह बहुत जरूरी है कि उनके रिश्ते में एक पल ऐसा हो, जहां पर दोनों कुछ न कहें, बस एक-दूसरे से मिली पॉजिटिव एनर्जी को महसूस करें। ऐसा आप पार्टनर को गले लगाते समय ही महसूस करते हैं।
 

4. आती है अच्‍छी नींद
जिन्हें रात में नींद न आती हो या कम नींद आती हो उन्हें अपने पार्टनर से प्यार की झप्पी लेनी चाहिए। क्‍योंकि गले लगाने के दौरान आपकी बॉडी ऑक्सीटोसिन नाम का हार्मोन निकलता है जो स्‍ट्रेस हार्मोंन कोर्टिसोल से लड़कर आपको अच्छी नींद देता है।

PunjabKesari

5. लंबे समय तक रहता है प्‍यार
रिश्ते को मजबूत बनाने और पार्टनर के साथ नजदीकियां बढ़ाने के लिए उन्हें गले लगाएं। इसके अलावा आप अपने पार्टनर को छोटी-छोटी बातों पर प्यार जताने के लिए उन्हें गले लगा सकते हैं। इससे आपके बीच ताउम्र प्यार बरकरार रहता है।
 

6. बढ़ता हैं आत्मविश्वास
पार्टनर को हग करने से नर्वसनेस दूर होती है और आपके अंदर आत्मविश्वास बढ़ता है। इससे आपका आत्मविश्वास ही नहीं बल्कि स्वाभिमान भी बढ़ता है।
 

7. ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल
आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन पार्टनर को गले लगाने से आप लंबे समय तक स्वस्थ जिंदगी जी सकते हैं। पार्टनर को गले लगाते समय आपके शरीर से कुछ ऐसे हार्मोन रिलीज होते हैं, जिससे आपका ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है।
 

8. ब्लड सर्कुलेशन होता है तेज
एक स्टडी के मुताबिक, पार्टनर को गले लगाने से शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन तेज होता है, जोकि ऑक्सीजन के प्रवाह को भी ठीक रखता है। इससे आप हार्ट प्रॉब्लम से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

अपनी प्रतिक्रिया दें

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।

और भी पढ़ें..

विज्ञापन

फोटो-फीचर

हिंदी ई-न्यूज़ से जुड़े