सर्दियां अपने साथ स्किन से संबंधित कई समस्याएं लेकर आती है। उन्हीं में से एक है स्किन ड्राईनेस। दरअसल इन दिनों शुष्क हवा चलती है जो त्वचा की सारी नमी को सोख लेती है। इससे त्वचा बेजान और रूखी-सूखी दिखाई देने लगती है। एेसे में स्किन ड्राईनेस की समस्या से छुटकारा पाने के लोग कई तरह ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। जबकि हमारे किचन में ही कई एेसी चीजें होती है जो सर्दियों के मौसम में त्वचा को ड्राई नहीं होने देते।  

1. नारियल तेल से मालिश

 

PunjabKesari
स्किन में नमी बरकरार रखने के लिए नारियल तेल से मालिश करें। एेसा करने से त्वचा की ड्राईनेस दूरी होती है। रोजाना नारियल तेल का इस्तेमाल करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक होने के साथ ही रंगत में भी निखार आता है। 

 


2. बेसन और तेल  
बेसन, तेल, चोकर और मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह ड्राई स्किन को साफ रखने का सबसे पुराना व अच्छा घरेलू नुस्खा है। सर्दियों में साबुन का इस्तेमाल करने की जगह पर इस पैक का यूज करें। 


3. ड्राई स्किन के लिए पैक

PunjabKesari
सर्दियों में स्किन की सॉफ्टनेस बनाए रखने के लिए 1 चम्मच शहद, दो बड़ा चम्मच मिल्क पाउडर और एक अंडे की जर्दी मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट लगाएं। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। 

 

4. त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए
त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए अपनी डाइट में बादाम,दूध, पनीर और घी जरूर शामिल करें। इसके साथ ही दिन में कम से कम 7 गिलास पानी जरूर पीएं। 

अपनी प्रतिक्रिया दें

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।

और भी पढ़ें..

विज्ञापन

फोटो-फीचर

हिंदी ई-न्यूज़ से जुड़े