आईब्रो किसी भी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है, तभी तो हर महिला चाहती है कि उनके आईब्रो घनी और शेप में हों। शेप के लिए तो वह पार्लर चली जाती हैं, लेकिन उस घना करने का काम उन्हें थोड़ा मुश्किल लगता है। कई इसके लिए आईब्रो पेंसिल का भी इस्तेमाल करती हैं, लेकिन अब आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि हम आपको बता रहे हैं पतली आईब्रो को घना करने के आसान घरेलू उपाय।बालों को झड़ने से बचाने वाला प्याज़ का रस आपकी आईब्रो को भी घना बनाता है। प्याज में मौजूद सल्फर आपकी भौहों को घना बनाने में मददगार साबित होता है। प्याज़ के रस को आईब्रो पर लगाने के लिए पहले प्याज को अच्छी तरह से पीसकर रस निचोड़ लें और इसे कॉटन की मदद से आईब्रो पर लगाएं। प्याज का रस लगाने से उस जगह ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और आईब्रो में नए बाल आते हैं। नियमित रूप से ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में आपकी आईब्रो खूबसूरत और घनी हो जाएंगी।एलोवेरा आपके बालों और स्किन के लिए ही नहीं, बल्कि आईब्रो की ग्रोथ के लिए भी फायदेमंद होता है। यदि आपके पास एलोवेरा का पौधा नहीं है तो बाज़ार से एलोवेरा जेल खरीद लें और इसे आईब्रो पर लगाएँ। यदि घर में एलोवेरा का पौधा है तो उसकी पत्तियां काटकर उसमें से जेल निकालें और आईब्रो पर लगाएं इससे आईब्रो की ग्रोथ अच्छी होगी। एलोवेरा आईब्रो के पोषण देता है जिससे बाल डैमेज नहीं होते और नए बाल उग आते हैं।आइब्रो को घना बनाने का यह भी एक कारगर और सस्ता उपाय है। कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदों को आईब्रो पर लगाकर 2-3 मिनट के लिए मसाज करें। आधे घंटे तक ऐसे ही रहने दें, फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। कुछ दिन तक नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर आपको फर्क दिखने लगेगा। यदि आपको इस तेल के इस्तेमाल से किसी तरह की जलन या कोई अन्य समस्या होने लगे तो इसे न लगाएं। यदि आपके बाल झड़ रहे हैं तो नारियल तेल में कैस्टर ऑयल मिलाकर लगाना फायदेमंद होता है।

दूध का नाम सुनकर चौंक गए क्या? लेकिन घनी आईब्रो के लिए यह बहुत असरदार होता है। दूध में मौजूद प्रोटीन और विटामिन से आईब्रो के बालों को पोषण मिलता है और उनकी ग्रोथ अच्छी होती है। रात को सोने से पहले कॉटन को दूध में डूबोकर आईब्रो के आस-पास लगाएं। इससे आपकी आईब्रो घनी और मजबूत होगी। 

 नारियल तेल न सिर्फ आपके बालों के लिए वरदान है, बल्कि आईब्रो को घना बनाने में भी मदद करता है। रोज़ाना इसे लगाने से आईब्रो के बाल तेजी से बढ़ते हैं और उनका शेप भी अच्छा रहता है। आईब्रो पर रात को सोते समय नारियल तेल लगाएं। इसके अलावा आंखों के आस-पास हल्के हाथों से नारियल तेल की कुछ बूंदे लेकर मसाज करें इससे स्किन ग्लोइंग और मुलायम बनेगी और डार्क सर्कल और झुर्रियों की समस्या भी खत्म हो जाएंगी।

अपनी प्रतिक्रिया दें

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।

और भी पढ़ें..

विज्ञापन

फोटो-फीचर

हिंदी ई-न्यूज़ से जुड़े