घूमने के लिए हर किसी की अलग-अलग पसंद होती है। कोई हिल स्टेशन पर जाना चाहता हो तो कोई रोमांच की जगह तलाश करता है। दुनिया में इस तरह की जगहों की कोई कमी नहीं है। कुछ लोग को एडवेंचर और रोमांच का आनंद लेने के लिए विदेश जाते हैं लेकिन भारत में भी कई गुफाएं ऐसी हैं, जिसे देखकर हैरानी होती है। वहीं जाकर लोग अलग अनुभव का आनंद लेते हैं। आइए जाने कौन-सी है ये सदियों पुरानी गुफाएं। 


1. बोरा गुफाएं

PunjabKesari
यह गुफा 1807 में जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के विलियम किंग जॉर्ज ने आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम जिले में अराकू वैली के पास अनंतगिरी की पहाडि़यों में खोजी थी। इस गुफा की गहराई 80 मीटर है। कास्टिक चूना पत्थर से बनी यह गुफा बहुत गहरी है। 

–– ADVERTISEMENT ––

 


2. अंडवल्ली गुफाएं

PunjabKesari
आंध्र प्रदेश में स्थित यह गुफा विजयवाड़ा से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ऐसा माना जाता है कि यह गुफा चौथी-पांचवी शताब्दी में बनाई गई होंगी। गुप्त काल के आर्कीटेक्‍चर का यह नायाब नमूना है। 


3. भीमबेटका रॉक शेल्‍टर

PunjabKesari
भीमबेटका गुफाएं मध्‍य प्रदेश के रायसेन जिले में रतापानी वाइल्‍ड लाइफ सैंक्चुअरी के अंदर बनी हुई हैं। 1958 में इस पेंटिंग की खोज की गई थी। गुफा की दीवारों पर उकेरी गई इंसान और जानवरों की पेटिंग पुरानी सभ्यता की निशानियों का प्रतीक है। ऐसा माना जाता है कि यह गुफाएं 30 हजार साल पुरानी है। 

अपनी प्रतिक्रिया दें

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।

और भी पढ़ें..

विज्ञापन

फोटो-फीचर

हिंदी ई-न्यूज़ से जुड़े