छुट्टियों के लिए अगर ऐसी जगह तलाश रहें जहां आप सुकून के पल बिता सकें तो परेशान न हो। आज हम आपको हिमाचल की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि कम फेमस है लेकिन ट्रैवलिंग के लिहाज से सबसे बेहतरीन डेस्टीनेशन है। शिमला, मनाली, धर्मशाला और कसौली की सैर तो आपने बहुत की होगी लेकिन यहां घूमने के बाद आप कहीं ओर जाना नहीं चाहेंगे।
 

चंद्रताल 
सुबह-सुबह चंद्रताल का नजारा काफी आकर्षक होता है। चंद्रताल में टेंट्स में रात को रुकना बिल्कुल हिमालय की गोद में सोने जैसा है। अगर आप कैंपिंग करना चाहते हैं यह हिल स्टेशन बिल्कुल परफेक्ट है।

PunjabKesari

खज्जियार 
खज्जियार को इंडिया का छोटा स्विटजरलैंड कहा जाता है। अगर आप सुकून से अपनी छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो खज्जियार से बेहतर जगह कोई और नहीं होगी। रोमांटिक जगहें, चीड़ और देवदार के पेड़ों के साथ आप यहां झील का मजा भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

चितकुल
इंडो-चाईना बॉर्डर के पास मौजूद इस गांव में पोल्यूशन का नामो-निशान नहीं है। यहां के अधिकतर घर लकड़ी के बने हैं, जिसे देखकर हर कोई हैरान हो जाएगा। इस गांव में एक बार आने के बाद आपका वापस जाने का मन नहीं होगा।

PunjabKesari

डलहौजी
हिमाचल प्रदेश के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन डलहौजी में आने के बाद टूरिस्ट्स यहां की वादियों में खो जाते हैं। डलहौजी में देखने के लिए कालाटोप, सतधारा, झंदरीघाट और खाजिहार जैसी टूरिस्ट डेस्टीनेशन्स है।

PunjabKesari
Jhatingri
हिमाचल प्रदेश में स्थित इस हिल स्टेशन के बारे में शायद ही किसी ने सुना हो। अकेले में शांति से समय बिताने के लिए भारत का यह हिल स्टेशन बेस्ट है।

PunjabKesari

अपनी प्रतिक्रिया दें

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।

और भी पढ़ें..

विज्ञापन

फोटो-फीचर

हिंदी ई-न्यूज़ से जुड़े