आने वाले दिनों में प्रेम की अमर निशानी ताज महल के दीदार के लिए पर्यटकों को एडवांस में टिकट बुक करवाने पड़ सकते हैं। दरअसल भारतीय पुरातत्व विभाग (ए.एस.आई.) ताजमहल में पर्यटकों के प्रवेश की सीमा को 40 हजार तक सीमित करने की कवायद कर रहा है। इसके तहत एक दिन में महज 40 हजार लोग ही इस मुगलकालीन धरोहर को देख सकेंगे, वह भी सिर्फ 3 घंटे तक।

इतना ही नहीं ए.एस.आई. मकबरे के अंदर प्रवेश करने के लिए और 15 साल से नीचे के बच्चों के लिए अलग-अलग टिकट की व्यवस्था भी शुरू करने जा रहा है ताकि पर्यटकों की सटीक संख्या और भीड़ का प्रबंधन उचित तरीके से हो सके। ताज घूमने वाले पर्यटकों की संख्या का निर्धारण रेलवे की टिकट बुकिंग सुविधा की तर्ज पर किया जाएगा। मतलब पर्यटक टिकट चाहे ऑनलाइन खरीदें या ऑफलाइन, एक दिन में 40 हजार टिकटों की बिक्री होते ही बुकिंग बंद हो जाएगी।

 

अपनी प्रतिक्रिया दें

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।

और भी पढ़ें..

विज्ञापन

फोटो-फीचर

हिंदी ई-न्यूज़ से जुड़े