अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के हाथ मिलाने के साथ वियतनाम की राजधानी हनोई में दूसरी शिखर वार्ता की शुरूआत हो गई है.

बुधवार को दोनों नेता हनोई के आलीशान सोफीटेल लीजेंड मेट्रोपोल होटल में मिले. अमेरिका और उत्तर कोरिया के झंडे के सामने मुस्कुराते हुए दोनों ने एक-दूसरे से हाथ मिलाए. साथ ही बातचीत और रात्रिभोज के पहले संवाददाताओं के कुछ सवालों के जवाब भी दिए.

पीटीआई के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप ने उम्मीद जतायी कि उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर किम के साथ उनकी यह वार्ता सफल रहेगी और पहले से बेहतर होगी. इस दौरान उत्तर कोरियाई शासक ने भी कहा, ‘मैं निश्चिंत हूं कि इस बार बेहतर नतीजे निकलेंगे जो हर किसी को स्वीकार्य होंगे.’

इससे पहले बीते साल जून में सिंगापुर में ट्रंप और किम के बीच पहली शिखर वार्ता हुई थी. इसमें किम ने अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को पूरी तरह बंद करने की प्रतिबद्धता जताई थी. हालांकि उसके बाद कुछ असहमतियों के चलते दोनों देशों के बीच कूटनीतिक प्रगति में रुकावट देखने को मिली है.

अपनी प्रतिक्रिया दें

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।

और भी पढ़ें..

विज्ञापन

फोटो-फीचर

हिंदी ई-न्यूज़ से जुड़े